खोपड़ी में मारी गोली, बम से उड़े हाथ के चिथड़ें, सिनवार की पढ़ें पोस्टमार्टम रिपोर्ट

Hamas leader Yahya Sinwar Autopsy: इजरायल ने हमास लीडर याह्या सिनवार को बुधवार को मार गिराया. इजरायल पिछले साल से ही सिनवार को खोज रहा था. इजरायल ने जब इस ऑपरेशन को अंजाम दिया तो उसे भी पहले नहीं पता था कि उन्होंने यहूदी राष्ट्र के 'दुश्मन नंबर व

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

Hamas leader Yahya Sinwar Autopsy: इजरायल ने हमास लीडर याह्या सिनवार को बुधवार को मार गिराया. इजरायल पिछले साल से ही सिनवार को खोज रहा था. इजरायल ने जब इस ऑपरेशन को अंजाम दिया तो उसे भी पहले नहीं पता था कि उन्होंने यहूदी राष्ट्र के 'दुश्मन नंबर वन' को मार गिराया है. बाद में जांच के बाद इजरायल ने गुरुवार रात याह्या सिनवार की मौत की आधिकारिक रूप से घोषणा की. अब सिनवार की अटॉप्सी रिपोर्ट सामने आई है. जिसमें चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.

खोपड़ी में लगी गोली याह्या सिनवार के अटॉप्सी रिपोर्ट में बताया गया है कि हमास के 61 वर्षीय नेता की मौत सिर में गोली लगने के कारण हुई, जिससे उनके सिर से बहुत ज़्यादा खून बह गया, यह जानकारी उनके शव का पोस्टमार्टम करने वाले एक डॉक्टर ने दी है.

बांह गई टूट न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, याह्या सिनवार के शव परीक्षण में गंभीर चोटें पाई गईं, जिसमें छर्रे लगने से उसकी बांह भी टूट गई. इजरायल के राष्ट्रीय फोरेंसिक संस्थान के निदेशक डॉ. चेन कुगेल के अनुसार, इजरायल ग्राउंड फोर्सेज (आईडीएफ) की 828 ब्रिगेड की एक टुकड़ी ने सिनवार और दो अन्य आतंकवादियों को मार गिराया था. सिनवार के शव परीक्षण में उनकी मृत्यु के 24 से 36 घंटे बाद गंभीर चोटें पाई गईं, जिसमें छर्रे लगने से बांह का टूटना भी शामिल है, जो संभवतः किसी छोटी मिसाइल या टैंक के गोले के हमले में घायल हुआ.

सिनवार की क्यों काटी इजरायल ने उंगली? डॉ. कुगेल ने सीएनएन को बताया कि हमास नेता ने बिजली के तार का उपयोग करके रक्तस्राव को रोकने का प्रयास किया, लेकिन यह अप्रभावी रहा. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इजरायली सैनिकों ने हमास नेता की मौत की पुष्टि करने के लिए उसकी उंगली काट ली थी. कटी हुई एक उंगली का इस्तेमाल डीएनए परीक्षण के लिए किया गया था. सभी के दिमाग में यह बात जरूर थी कि आखिर सिनवार की उंगली क्यों काटी गई तो इसका जवाब अब सबको मिल चुका है.

कटी उंगली से सिनवार का हुआ डीएनए आपको बता दें कि सिनवार 1991 से 2011 तक इजरायल की जेल में बंद था, उस दौरान इजरायल ने सिनवार का डीएनए, उंगली के निशान और दांतों का डेटा अपने पास रख लिया था. बाद में डीएनए टेस्टिंग और फिंगर प्रिंट से पता चला कि मरने वाला आदमी सिनवार ही है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में सिनवार के शव के पास इज़राइली सैनिक दिखाई दे रहे हैं, जिसमें एक उंगली कटी हुई दिखाई दे रही है.

सिनवार के मौत के पहले का रॉ वीडियो;-

Raw footage of Yahya Sinwar’s last moments: pic.twitter.com/GJGDlu7bie

— LTC Nadav Shoshani (@LTC_Shoshani) October 17, 2024

आईडीएफ ने गुरुवार रात को घायल सिनवार के अंतिम क्षणों की ड्रोन फुटेज जारी की थी. सिनवार की जो तस्वीर इजरायल ने शेयर की वो मौत से चंद सेकेंड्स पहले की है. तस्वीर में सिनवार सोफे पर बैठा हुआ है, उसका एक हाथ घायल है और सिर पर कपड़ा बंधा हुआ है जिससे उसका मुंह भी ढका है. चूंकि गोलीबारी के दौरान उसने सिर पर कपड़ा बांध रखा था, इसलिए उसकी पहचान उसके मारे जाने के बाद ही स्पष्ट हो पाई.

इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड था सिनवार इजरायल के मुताबिक सिनवार पिछले साल हुए 7 अक्टबूर के हमले का मास्टरमाइंड था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी जबकि 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था.अलजजीरा की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक 7 अक्टूबर 2023 से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 42,438 लोग मारे गए हैं और 99,246 घायल हुए हैं.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पंचकूला में बच्चों से भरी बस खाई में गिरी, 15 घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now